Apna Khata Rajasthan e Dharti


अपना खाता राजस्थान e Dharti – नकल जमाबंदी खसरा ऑनलाइन देखें | How to get Apna khata Rajasthan e Dharti Land Record (Jamabandi Nakal) Online?| Apna Khata Rajasthan e Dharti|Apna Khata Jamabandi Nakal|Jamabandi Nakal Land Record 2020| E dharti apna khata bhoomi online jamabandi bhulekh Rajasthan| राजस्थान अपना खाता ऑनलाइन जमाबंदी नकल ,खसरा भू नक्शा गिरदावरी रिपोर्ट| ऑनलाइन जमाबंदी नकल और खसरा मैप, भू नक्शा गिरधावरी रिपोर्ट

Apna Khata Rajasthan e Dharti

About Apna Khata Rajasthan e Dharti

Apna Khata is an initiative of Revenue Department of Government of Rajasthan to computerize the complete system of land records in the state. With the launch of Apna Khata Rajasthan Jamabandi Nakal online portal, all the land records are updated online. People can check and obtain any detail about their landholding records in few minutes.

Apna Khata : राजस्थान सरकार ने ‘अपना खाता‘ नाम से एक वेबसाइट शुरू की है। Apna khata वेबसाइट के माध्यम से, कोई भी घर बैठे अपनी जमीन या खाते के बारे में ऑनलाइन जानकारी प्राप्त कर सकता है .


इस योजना (Apna Khata Rajasthan) का मुख्य उद्देश्य भूमि के सभी विवरणों को ऑनलाइन के माध्यम से लोगों को उपलब्ध कराना है।

आपकी खाता वेबसाइट के खुलने से लोगों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा और पटवारी खान को चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। इस वेबसाइट के माध्यम से, आप घर से सभी काम ऑनलाइन करने में सक्षम होंगे।

मुख्य रूप से राजस्थानी राजसी किलों के लिए प्रसिद्ध है, थार रेगिस्तान और खूबसूरती से मंदिरों और हवेलियों का निर्माण करते हैं और राजस्थान में कुछ स्थान उदयपुर जैसी झीलों के लिए प्रसिद्ध हैं। साथ ही राजस्थान एक शाही राज्य है और अपनी रॉयल्टी के लिए प्रसिद्ध है।

अपना खाता की वेबसाइट में अपना खाता नंबर डालकर अपनी जमीन के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसमें खेत का नक्शा, खसरा नंबर या जमीन का नक्शा भी ऑनलाइन देखा जा सकता है।

इसके द्वारा यह भी पता लगाया जा सकता है कि किस खाते का नंबर उस व्यक्ति के नाम पर है, जिसके पास जमीन का मालिक है, या जमीन मालिक के नाम पर है। इसके अलावा, अगर कोई व्यक्ति किसी से जमीन खरीदता है, तो इस वेबसाइट के माध्यम से आप यह पता लगा सकते हैं|

कि उस जमीन पर ऋण उपलब्ध हो सकता है या नहीं। क्योंकि जमीन के कागजात के आधार पर आप किसी भी बैंक से ऋण प्राप्त कर सकते हैं और फसल बीमा भी प्राप्त कर सकते हैं।

Benefits of apna khata E Dharti Rajasthan(राजस्थान अपना खाता के लाभ):


  •  Apna khata e dharti Rajasthan Portal की सहायता से राजस्थान Bhoomi Bhulekh के रिकॉर्ड को ऑनलाइन देखा जा सकता है ।
  • Rajasthan Apna khata @apnakhata.in की सहायता से Apna Khata number डालकर Bhoomi Bhulekh का सारा विवरण ( जमाबंदी नकल, खसरा ,नक्शा, खतौनी गिरदावरी रिपोर्ट इत्यादि ) की जानकारी को प्राप्त किया जा सकता है ।
  • राजस्थान के नागरिकों को Bhoomi Bhulekh संबंधी जानकारी या दस्तावेज देखने के लिए अधिकारियों के कार्यालय भटकने की जरूरत नहीं है ।
  •  Apna khata e dharti Rajasthan Portal की सहायता से राजस्थान के नागरिक घर बैठे Bhoomi Bhulekh की सभी जानकारी देख सकते हैं ।
  • समय की बचत और पैसे की बचत दोनों इस पोर्टल के माध्यम से मिलते हैं ।
  •  राजस्थान के किसी भी जिले के लोग Apna khata e dharti Rajasthan सेवा का लाभ कहीं से भी ले सकते हैं ।
  • राजस्थान में अगर आप किसी बैंक से लोन लेना चाहते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको जमाबंदी की जरूरत होती हैं और Apna khata e dharti Portal की सहायता से आप जमाबंदी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं ।
  • Apna khata e dharti Rajasthan की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसके इस्तेमाल को कर आप किसी प्रकार की ठगी से बच पाएंगे। अगर आप राजस्थान में किसी भी जमीन को खरीदने की सोच रहे हैं तो आप उस जमीन का ब्यौरा ऑनलाइन देख सकते हैं जिससे आपको जमीन के मालिक का सही पता चल पाएगा और आप किसी प्रकार की ठगी से बच पाएंगे ।

e Dharti Apna Kahta Rajasthan – ई धरती राजस्थान

Apna khata e dharti Rajasthan Portal की सहायता से आप ऑनलाइन खसरा नक्शा, खतौनी ,जमाबंदी नकल और गिरदावरी रिपोर्ट प्राप्त कर सकते।

 योजना का नामApna khata e dharti Rajasthan
लेख श्रेणीE Dharti,  रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया
राज्यराजस्थान
 लाभार्थीराजस्थान के सभी नागरिक जो Bhoomi Bhulekh धारक हैं
वेबसाइटhttp://apnakhata.raj.nic.in/LRCLogin.aspx

राजस्थान अपना खाता | जमाबंदी नकल ऑनलाइन कैसे देखें

  1. अपना खाता देखने के लिए सबसे पहले आपको इस ऑफिसियल वेबसाइट (apnakhata.raj.nic.in) के लिंक पर क्लिक करें। apnakhata.raj.nic.in
  2. इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने “अपना खाता राजस्थान सरकार” (Apna Khaata Rajsthan Govt) का पेज खुल जायेगा। यहाँ पर आपको “अपना खाता” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  3. अब अगले पेज पर “जमाबंदी नकल (Jamabandi Nakal)” देखने हेतु जिले का चयन करें।
  4. अब अपनी “तहसील (Tehsil)” का चयन करें।
  5. अब अपने गांव का नाम चुनने के लिए “गांव के नाम के पहले अक्षर” पर क्लिक करें। और सूची में अपने गांव का चयन करें।
  6. गांव का नाम मिलने के बाद उस पर क्लिक करें।
  7. अब आपके पास चार विकल्प होंगे। इन खाता नंबर से, नाम से, खसरा नंबर से या समस्त खाते। इन चारो विकल्पों में से आप एक विकल्प का चयन करके अपने खाते की जानकारी ले सकते है।
  8. आप अपने खाते के विवरण की एक प्रति भी प्रिंट कर सकते हैं

Important Link for e Dharti Apna Kahta Rajasthan:

आधिकारिक वेबसाइटClick Here
Jamabandi NakalClick Here
राजस्थान भू नक्शा खसरा मैपClick Here
फसल गिरदावरी रिपोर्टClick Here
Apna khata e dharti RajasthanClick Here

 



MegaRojgar WhatsApp Alerts
MegaRojgar Telegram Channel

Leave a Comment

x